हे भगवान! पित्त की थैली के ऑपरेशन के बाद हार्ट अटैक से हो गई मरीज की मौत

प्रभात उजाला नेटवर्क………….

अमन सर्जिकल नसिंग होम में महिला मरीज की मौत के बाद हुआ हंगामा

परिजनों ने ऑपरेशन में लापरवाही का लगाया आरोप, सकते में आया अस्पताल प्रशासन

गाजीपुर। हे भगवान पित्त की थैली का ऑपरेशन किया और महिला मरीज की मौत हो गई। ऑरेशन करने वाले डाक्टर ने रटा-रटाया जबाब दे दिया कि ऑपरेशन से नहीं बल्कि हर्ट-अटैक से महिला की मौत हो गई है। वाकया शहर कोतवाली से चंद दूरी पर स्थित रौजा ओवरब्रिज के करीब स्थित अमन सर्जिकल नर्सिंग होम का है। महिला की मौत के बाद बौखलाये परिवार के लोगों ने नर्सिंग होम परिसर में जमकर हंगामा किया। मौके पर राहगीरों की भीड़ भी जुट गई। भीड़ में शामिल लोगों ने जमकर तांडव किया। माहौल इतना बिगड़ गया कि कोतवाली पुलिस को मौके पर जाना पड़ा।
भुड़कुड़ा थाना क्षेत्र के बलभद्र निवासिनी 40 वर्षीया कुसुम देवी पत्नी इन्द्रजीत कुमार को परिजनों के लोगों ने पित्त की थैली का ऑपरेशन करने के लिए गुरुवार को अमन सर्जिकल नसिंग होम में भर्ती कराया। डॉक्टरों ने ऑपरेशन करने के बाद महिला को वार्ड में शिफ्ट करा दिया। रात करीब के दो बजे अचानक महिला की तबीयत खराब हुई और कुसुम की मौत हो गई। परिजनों ने डॉक्टरों पर लापरवाही का आरोप लगाते हुए हंगामा शुरू कर दिया। सूचना पर पहुंची पुलिस ने समझाकर शांत कराया। शुक्रवार की सुबह भी परिजनों ने हंगामा किया। इस दौरान मौके पर राह चलते लोगों के साथ ही मृतका के करीबी रिश्तेदारों की भीड़ जुट गई। चूंकि मामला धीरे-धीरे गम्भीर होता जा रहा था। नौबत जबरदस्त बवाल पर उतर आया था। इसलिए किसी ने इसकी सूचना पुलिस को दी। सूचना मिलते ही पुलिस मौके पर पहुंची। पुलिस ने तत्काल हालात पर काबू पाया। परिवार के लोगों को समझाकर मामला शांत कराया गया। इसके बाद शहर कोतवाल ने इस सम्बंध में अस्पताल के आनर डाक्टर सुनील यादव और मृतका के परिजनों से वार्ता की। इस मामले में बाद में मृतका के परिजनों ने भले ही पुलिस को कोई तहरीर नहीं दी, लेकिन कुछ समय के लिए माहौल ऐसा बन गया था, जैसे लग रहा था कि सिंह नर्सिंग होम कांड की पुनरावृत्ति हो जायेगी।

पूर्व में भी कई नर्सिंग होमों में हो चुकी है मौत के बाद बवाल

यह बात किसी से छिपी नहीं है कि इस जिले में वैध व अवैध नर्सिंग होमों की भरमार है। आये दिन किसी न किसी नर्सिंग होम में आपरेशन के बाद मौत की खबर मिलती रहती है। मरीज की मौत के बाद तो कई नर्सिंग होमों में बलवा की नौबत भी आ चुकी है, फिर भी प्रशासनिक महकमे की नींद नहीं खुल रही है। अमन सर्जिकल नर्सिंग होम में गुरुवार की रात जो भी हुआ हो, लेकिन इतना जरुर है कि डाक्टरों की कही न कही लापरवाही जरुर है, जिसके चलते महिला की मौत हुई है। हो सकता है कि ऑपरेशन से पूर्व महिला का सही ढंग से शारीरिक परीक्षण न हुआ हो, जिसमें यह पता नहीं लगा होगा कि महिला मरीज को पूर्व से भी कुछ और भी बीमारियां है। खैर सच्चाई जो भी, लेकिन नसिंग होम के आनर का यही कहना है कि ऑपरेशन सफल था, लेकिन बाद में महिला को हार्ट-अटैक आ गया, जिसके चलते उसकी मौत हो गई है।

वर्जन

सूचना के बाद मैं पुलिस फोर्स को मौके पर भेजा था। परिवार के लोगों से भी पूछताछ की गई, लेकिन अभी तक मृतका के परिजनों की ओर से कोई तहरीर नहीं मिली है। यदि इस सम्बंध में परिवार के लोगों ने कोई तहरीर दी तो कार्रवाई अवश्य की जायेगी।

दीनदयाल पाण्डेय- शहर कोतवाल

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!